• About us
  • Contact
  • Home
Sunday, December 14, 2025
Media Study World
No Result
View All Result
  • Home
  • Media News & Updates
  • Media Study Material
    • All
    • Communication
    • Communication Theory & Models
    • Development Communication
    • Film Studies & Production
    • Graphic Design
    • Human Communication
    • Media Law
    • Photography
    • PR & Advertisement
    • Print Media
    • Radio
    • research
    • TV

    Investigative Journalism खोजी पत्रकारिता

    Interpretative Journalism and Explanatory Journalism व्याख्यात्मक रिपोर्टिंग

    Qualitative analysis example

    Method of Interview Analysis

    News Headlines

    Interview Analysis

    Qualities of a Reporter रिपोर्टर के गुण

      Functions of Reporter रिपोर्टर के कार्य

    Non-Probability Sampling

    Research Design: Meaning, Concept, and Characteristics

    Importance of Research Design

    Kinds of research: different basis

    Kinds of Research

    Trending Tags

      • Communication
      • Radio
      • Photography
      • TV
      • Communication Theory & Models
      • Print Media
      • Graphic Design
      • Film Studies & Production
      • PR & Advertisement
      • Development Communication
      • Media Law
    • UGC JRF NET
    • Digital Media Technology
    • Editorial
    • Students Corner
    • Home
    • Media News & Updates
    • Media Study Material
      • All
      • Communication
      • Communication Theory & Models
      • Development Communication
      • Film Studies & Production
      • Graphic Design
      • Human Communication
      • Media Law
      • Photography
      • PR & Advertisement
      • Print Media
      • Radio
      • research
      • TV

      Investigative Journalism खोजी पत्रकारिता

      Interpretative Journalism and Explanatory Journalism व्याख्यात्मक रिपोर्टिंग

      Qualitative analysis example

      Method of Interview Analysis

      News Headlines

      Interview Analysis

      Qualities of a Reporter रिपोर्टर के गुण

        Functions of Reporter रिपोर्टर के कार्य

      Non-Probability Sampling

      Research Design: Meaning, Concept, and Characteristics

      Importance of Research Design

      Kinds of research: different basis

      Kinds of Research

      Trending Tags

        • Communication
        • Radio
        • Photography
        • TV
        • Communication Theory & Models
        • Print Media
        • Graphic Design
        • Film Studies & Production
        • PR & Advertisement
        • Development Communication
        • Media Law
      • UGC JRF NET
      • Digital Media Technology
      • Editorial
      • Students Corner
      No Result
      View All Result
      Media Study World
      No Result
      View All Result
      Home Media Study Material

      Radio slogan किसे कहते हैं रेडियो स्लोगन

      by Dr. Arvind Kumar Singh
      3 years ago
      in Media Study Material, Radio
      0

      Radio slogan is used to give any message in an effective and memorable manner in . This article discusses about radio for advertising programme

      रेडियो स्लोगन Radio slogan

      स्लोगन को हम यादगार शब्द एवं पद के रूप व्यक्त किया गया विचार कह सकते हैं। इसका इस्तेमाल है यदि हम विज्ञापन की दुनिया में कहे तो इसे कंपनी के मार्केटिंग और विज्ञापन कैंपेन के समय बृहद तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। स्लोगन के संदर्भ में कह सकते हैं कि यह किसी भी प्रोडक्ट या उत्पाद के प्रति लोगों के ध्यान आकृष्ट करने का बहुत ही प्रभावी तरीका है। हालांकि इसका इस्तेमाल भिन्न-भिन्न क्षेत्रों में भिन्न-भिन्न तरीके से किया जाता है। यह सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक क्षेत्र में भी काफी अधिक इस्तेमाल किया गया है। किंतु यहां पर इसकी चर्चा विज्ञापन के संदर्भ में ब्रांड स्थापित करने के लिए किए जा रहा है।

      इसे भी पढ़ेंCharacterization <strong>कहानी, नाटक, उपन्यास में चरित्र चित्रण</strong>
      जब किसी उत्पाद या कम्पनी प्रचार के साथ स्लोगन का इस्तेमाल करती है, तो वह अन्य प्रकार के शब्दों से काफी अलग तरीके का होता है। यह उन प्रचार से भिन्न है जिसमें कि किसी प्रकार के स्लोगन का इस्तेमाल नहीं किया गया रहता है। अतः इस बात के प्रति सुनिश्चित होना चाहिए कि किसी ब्रांड के बारे में जो कुछ भी बातें कही जा रही हैं , उसे इस ढंग से स्लोगन के माध्यम से कहनी चाहिए जिससे कि लोग उसे समझें और उस पर विश्वास करें। अतः इसे छोटा, रोचक और एक विश्वासपूर्ण ढंग का होना चाहिए।

      स्लोगन का उद्देश्य -Objectives of radio slogan

      स्लोगन का मुख्य उद्देश्य किसी कंपनी, ब्रांड या किसी आडिया की तरफ लोगों का ध्यान आकर्षित करना होता है। जब कभी भी स्लोगन का इस्तेमाल किसी व्यापारिक उद्देश्य के लिए किया जाता है, तो इसे यादगार , आकर्षक रूप में प्रस्तुत किया जाता है जिससे उपभोक्ता उसके साथ स्वयं को जोड़ सकें । वे यह महसूस कर सके कि यह उनके लिए है। इसके माध्यम से उन्हे किसी भी प्रकार के उत्पाद एवं सेवा को प्राप्त करने के लिए सक्रिय करना रहता है।

      इसे भी पढ़ेंSpoken language
      स्लोगन का महत्व Importance of radio slogan-
      विज्ञापन स्लोगन का व्यापारिक दुनिया में काफी महत्व है। यह मार्केटिंग और विज्ञापन का एक बहुत बड़ा साधन है । इसे याद करना आसान है। जो लोग किसी संदेश के प्रति बहुत पूरा ध्यान नहीं दे पाते हैं, वह स्लोगन के रूप में सुनी बातों को याद कर सकते हैं। यह एक प्रकार से प्रोपेगेंडा का तकनीक है। किसी भी प्रकार के कंपनी में स्लोगन एक प्रमुख आवाज के रूप में प्रस्तुत किया जाता है जिससे कि वह जिस किसी भी प्रकार के उत्पाद का विज्ञापन कर रहा होता है, उसे प्रभावित तरीके से प्रस्तुत किया जा सके। यह लोगों को गतिशील या क्रियाशील करते हैं।


      स्लोगन के प्रकार –Kinds radio slogan स्लोगन को कई प्रकार से हम वर्गीकृत कर सकते हैं । यह भिन्न भिन्न रूप एवं आकार में होता है। किंतु वे सभी विज्ञापन और व्यापार की दुनिया में हर प्रकार उपयोगी नहीं होते हैं। व्यापारिक दुनिया में इसे कुछ खास बातों को ध्यान में रख करके तैयार किया जाता है। इसे निम्न प्रकार से वर्गीकृत किया जा सकता है।

      इसे भी पढ़ेंRadio Interview रेडियो इंटरव्यू
      परसूएसिव स्लोगन Persuasive radio slogan – परसूएसिव स्लोगन के अंतर्गत इस प्रकार से बातें कही जाती हैं जो कि किसी भी प्रकार के उत्पाद, सेवा के परिणाम को सकारात्मक रूप में सामने आते हैं। यह लोगो को यह बताता है कि उन्हे क्यो किसी खास प्रकार के उत्पाद, सेवा का इस्तेमाल किया जाना किया जाना चाहिए। यह उन्हे इसका इस्तेमाल करने के लिए राजी करने या मनाने का कार्य करता है।


      रचनात्मक स्लोगन Creative radio slogan– रचनात्मक या सृजनात्मक स्लोगन के अंतर्गत स्लोगन इस प्रकार से तैयार किया जाता है जिसमें साहित्यिक तत्व समाहित होता है। इससे ऐसे प्रस्तुत करते हैं जिससे कि वह अधिक से अधिक यादगार रूप में लोगों के समक्ष प्रस्तुत हो और लोग उसे तुरंत याद कर सके। इसे तैयार करने के लिए काफी अधिक सृजनात्मक ढंग की स्क्रिप्ट की आवश्यकता होती है।

      इसे भी पढ़ेंRadio drama
      भावनात्मक स्लोगन Emotional radio slogan– भावनात्मक स्लोगन का निर्माण पाठक में भावपूर्ण ढंग से संदेश देने के लिए किया जाता है । इसमें उनके भावनाओं को जीतने का प्रयास करना मुख्य उद्देश्य होता है। ऐसे स्लोगन उपभोक्ताओं को किसी उपभोक्ता वस्तु, सेवा प्राप्त करने के लिए प्रेरित करते हैं क्योंकि वह उस भाव का एक अंग बनना चाहते हैं।


      ब्रांड को पहचानने वाले स्लोगन – वे स्लोगन जिसमें ब्रांड के नाम शामिल करते है, उसे ब्रांड पहचानने वाले स्लोगन कहते है। ब्रांड को पहचानने के लिए स्लोगन में किसी न किसी प्रकार से उसका नाम भी शामिल करते हैं जिससे कि स्लोगन बोलते ही वस्तु, कंपनी, सेवा के बारे में जो जानकारी दी जा सके। इस प्रकार के स्लोगन संबंधित बिजनेस के नाम को प्रचार करने में बड़े मददगार होते हैं।

      इसे भी पढ़ेंRadio Documentary Programme रेडियो डॉक्यूमेंट्री कार्यक्रम
      स्लोगन के अन्य वर्ग Other category of radio slogan– स्लोगन के कई अन्य उद्देष्यों के लिए भी हैं जिसमें साइंटिफिक या वैज्ञानिक, जागरूकता, सामाजिक कारण, राजनीतिक उद्देश्य, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा के क्षेत्र मुख्य हैं। स्लोगन लिखने में इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वहाॅं पर सबको याद करना सरल हो । कंपनी ब्रांड का नाम उसमें शामिल हो और वह लोगों के ध्यान में आ जाए। ध्यान देना चाहिए कि यह किस प्रकार से भिन्न दिखता है एवं अन्य उपयोगी है।


      स्लोगन लेखन Writing radio slogan
      – स्लोगन लेखन के लिए यह आवश्यक है कि वह यादगार, सरल छोटे रूप में हो, जिससे कि लोग उसे आसानी के साथ याद कर सके। इसमें कम्पनी का नाम ब्रांड या उत्पाद के नाम को शामिल किया जाना चाहिए जिससे कि वह लोगों के मन में उसकी एक छवि बन सके । वे उसके प्रति एक सकारात्मक दृष्टिकोण रख सके। इस प्रकार के पद लिखने के दौरान यह ध्यान देना चाहिए कि वह इसमें ऐसी बात को शामिल किया जाये जिससे कि वह अन्य उत्पाद से भिन्न दिखे।

      Tags: Radio advertisementradio magazine
      ShareTweet
      Dr. Arvind Kumar Singh

      Dr. Arvind Kumar Singh

      Media Specialist and Writer , UGC NET and JRF, SRF Fellow, Ph.D. in Mass Communication and Journalism subject (Area -Development communication) from BHU in 1997. Experience of Teaching in Various Universities and other academic Institutions including BHU as UGC JRF and SRF fellow, Lucknow university as guest faculty and Allahabad university as visiting fellow. Members of various Media professional organizations. Participation in various national and international Seminar and Conferences. Written several books on electronic and digital media

      Related Posts

      Media Study Material

      Qualities needed for RJ आरजे बनने के लिए क्या गुण चाहिए ?

      by Dr. Arvind Kumar Singh
      July 18, 2023
      0

      Qualities of RJ - There are several qualities of RJ which are required to present the programme in an effective...

      Read more

      Radio commentary रेडियो कमेंटरी

      July 18, 2023

      Music effect

      July 18, 2023

      Merits and Demerits of Radio advertisement

      December 22, 2022

      Radio magazine

      July 17, 2023
      Next Post

      Selfie photography सेल्फी फोटोग्राफी में बरतें सावधानी

      Exposure Triangle क्या होता है एक्सपोजर ट्रिएंगिल

      • Areas of Photography फोटोग्राफी के विविध क्षेत्र

        0 shares
        Share 0 Tweet 0
      • Free Photo Websites शिक्षण सामग्री निर्माण में फोटोग्राफी का महत्व

        0 shares
        Share 0 Tweet 0
      • Photo Feature

        0 shares
        Share 0 Tweet 0
      • Lens and types

        0 shares
        Share 0 Tweet 0
      • RTI Act 2005 UGC NET/JRF Exam MCQ

        0 shares
        Share 0 Tweet 0
      • About us
      • Contact
      • Home

      No Result
      View All Result
      • Home
      • Media News & Updates
      • Media Study Material
        • Communication
        • Radio
        • Photography
        • TV
        • Communication Theory & Models
        • Print Media
        • Graphic Design
        • Film Studies & Production
        • PR & Advertisement
        • Development Communication
        • Media Law
      • UGC JRF NET
      • Digital Media Technology
      • Editorial
      • Students Corner