• About us
  • Contact
  • Home
Sunday, December 14, 2025
Media Study World
No Result
View All Result
  • Home
  • Media News & Updates
  • Media Study Material
    • All
    • Communication
    • Communication Theory & Models
    • Development Communication
    • Film Studies & Production
    • Graphic Design
    • Human Communication
    • Media Law
    • Photography
    • PR & Advertisement
    • Print Media
    • Radio
    • research
    • TV

    Investigative Journalism खोजी पत्रकारिता

    Interpretative Journalism and Explanatory Journalism व्याख्यात्मक रिपोर्टिंग

    Qualitative analysis example

    Method of Interview Analysis

    News Headlines

    Interview Analysis

    Qualities of a Reporter रिपोर्टर के गुण

      Functions of Reporter रिपोर्टर के कार्य

    Non-Probability Sampling

    Research Design: Meaning, Concept, and Characteristics

    Importance of Research Design

    Kinds of research: different basis

    Kinds of Research

    Trending Tags

      • Communication
      • Radio
      • Photography
      • TV
      • Communication Theory & Models
      • Print Media
      • Graphic Design
      • Film Studies & Production
      • PR & Advertisement
      • Development Communication
      • Media Law
    • UGC JRF NET
    • Digital Media Technology
    • Editorial
    • Students Corner
    • Home
    • Media News & Updates
    • Media Study Material
      • All
      • Communication
      • Communication Theory & Models
      • Development Communication
      • Film Studies & Production
      • Graphic Design
      • Human Communication
      • Media Law
      • Photography
      • PR & Advertisement
      • Print Media
      • Radio
      • research
      • TV

      Investigative Journalism खोजी पत्रकारिता

      Interpretative Journalism and Explanatory Journalism व्याख्यात्मक रिपोर्टिंग

      Qualitative analysis example

      Method of Interview Analysis

      News Headlines

      Interview Analysis

      Qualities of a Reporter रिपोर्टर के गुण

        Functions of Reporter रिपोर्टर के कार्य

      Non-Probability Sampling

      Research Design: Meaning, Concept, and Characteristics

      Importance of Research Design

      Kinds of research: different basis

      Kinds of Research

      Trending Tags

        • Communication
        • Radio
        • Photography
        • TV
        • Communication Theory & Models
        • Print Media
        • Graphic Design
        • Film Studies & Production
        • PR & Advertisement
        • Development Communication
        • Media Law
      • UGC JRF NET
      • Digital Media Technology
      • Editorial
      • Students Corner
      No Result
      View All Result
      Media Study World
      No Result
      View All Result
      Home Media Study Material Communication

      Catalyst effect of media मीडिया का केटेलिस्ट या उत्प्रेरक प्रभाव

      by Dr. Arvind Kumar Singh
      3 years ago
      in Communication
      0

      Catalyst effect of media मीडिया का केटेलिस्ट या उत्प्रेरक प्रभाव

      मीडिया का समाज पर विविध प्रकार से प्रभाव पड़ता है। इसके बारे में विविध प्रकार के सिद्धान्त दिये गये है। इसी में से एक प्रभाव केटेलिस्ट या उत्प्रेरक प्रभाव भी है। इसके अन्तर्गत यह माना जाता है कि मीडिया किसी प्रकार की घटना की गति को तेज अथवा धीमी करने की षक्ति रखती है। आरम्भ में यह प्रभाव एक सीमित दायरे के सन्दर्भ में इस्तेमाल किया जाता रहा। किन्तु बाद में यह पाया गया कि मीडिया का कैटेलिस्ट प्रभाव एक व्यापक दायरे में कार्य करता है। यह प्रभाव किसी घटना को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष तौर पर प्रभावित करता है। यह विविध प्रकार की घटनाओं की गति को भिन्न भिन्न प्रकार से प्रभावित करते हैं। कुछ घटनाओं की तत्काल तौर पर गति परिवर्तन में उसकी भूमिका दिखती है। उदाहरण के लिए यदि कोई आन्दोलन किया जा रहा है, जिसके बारे में अधिक से अधिक मीडिया में प्रचार किया जाना है तो फिर ऐसी घटनाए उस समय और तेज हो जाती है, जब उस स्थान पर मीडिया की उपस्थिति रहती है क्योकि लोग उसे दिखा करके ज्यादा सक्रिय हो जाते है जिससे कि वह मीडिया में वह आन्दोलन प्रभावपूर्ण ढंग से दिखे। Bullet Theory of Mass Communication जनसंचार का बुलेट सिद्धांत

      किन्तु यह आवष्यक नही है कि मीडिया घटना की गति को सिर्फ बढ़ाता ही है। वह उसकी गति को कम या समाप्त भी करता है। उदाहरण के लिए जब कोई सार्वजनिक तौर पर कोई ऐसा कार्य कर रहा होता है जिसमें कि कानून का उल्लंघन या फिर किसी अन्य प्रकार के नैतिक मूल्यों का नुकसान हो रहा है, उस समय मीडिया की उपस्थिति में सामान्तया उससे लोग बचने की कोषिष करते हैं। उन्हे इस बात का भय होता है कि कहीं वे इस रूप में मीडिया में न दिखे। बहुत से लोग बातचीत के दौरान माध्यमों की उपस्थिति होने पर शान्त हो जाते है। वे जो भी विचार व्यक्त कर रहे होते है उसे नही चाहते है कि रिकार्ड हो करके अन्य जगहो पर जाय। इसलिए मीडिया की उपस्थित में वे बाते नही कहते है जिन्हे कि उसकी अनुपस्थिति में कहते है।

      इसी प्रकार से Catalyst effect of media के अंतर्गत बहुत से ऐसे कार्य है जिनमें कि पूरे कार्य को सम्पन्न कराने में मीडिया की सहभागिता की ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है। वैसे विविध प्रकार के सामाजिक क्रिया कलापों में मीडिया एक बहुत ही अभिन्न अंग के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसके माध्यम से सभी प्रकार के कार्यो को सही दिषा में सही समय पर आगे ले जाने के सन्दर्भ मं सूचनाओं के आदान प्रदान में मदद मिलती हैं। वे कार्य जो कि संचार प्रक्रिया की सफलता पर अधिक निर्भर होते हैं, उसमें मीडिया की सक्रियता होने पर वे कार्य अधिक सफल हो जाते है। किसी भी प्रकार के जन कार्यक्रम को सफलतापूर्वक करने में मीडिया अपने ढंग से बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

      इसलिए वे कार्यक्रम जिसमें लोगों की भागीदारी ले करके कार्य करना रहता है , वहाॅ पर मीडिया की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाती है। वह न सिर्फ लोगों को सूचना देने का कार्य करती है, वरन् उस कार्यक्रम को सही प्रकार से लागू करने के लिए एवं लोगों को उसमें षामिल करने के लिए भी मानसिक तौर पर तैयार करती है। वह उनका दिषा निर्देष या मार्गदर्षन मिलता है। वह कार्यो को एक गति प्रदान करती है।

      Tags: catalyst effectmedia effectmedia's catalyst effect
      ShareTweet
      Dr. Arvind Kumar Singh

      Dr. Arvind Kumar Singh

      Media Specialist and Writer , UGC NET and JRF, SRF Fellow, Ph.D. in Mass Communication and Journalism subject (Area -Development communication) from BHU in 1997. Experience of Teaching in Various Universities and other academic Institutions including BHU as UGC JRF and SRF fellow, Lucknow university as guest faculty and Allahabad university as visiting fellow. Members of various Media professional organizations. Participation in various national and international Seminar and Conferences. Written several books on electronic and digital media

      Related Posts

      Communication

      Mass media as a magic multiplier

      by Dr. Arvind Kumar Singh
      January 4, 2023
      0

      Magic multiplier is a concept about the message dissemination capacity of mass media. It can send any message to unlimited...

      Read more
      Next Post

            Two-step flow of communication संचार का दो-चरण प्रवाह का सिद्धांत      

      Medium is the message theory

      • Areas of Photography फोटोग्राफी के विविध क्षेत्र

        0 shares
        Share 0 Tweet 0
      • Free Photo Websites शिक्षण सामग्री निर्माण में फोटोग्राफी का महत्व

        0 shares
        Share 0 Tweet 0
      • Photo Feature

        0 shares
        Share 0 Tweet 0
      • Lens and types

        0 shares
        Share 0 Tweet 0
      • RTI Act 2005 UGC NET/JRF Exam MCQ

        0 shares
        Share 0 Tweet 0
      • About us
      • Contact
      • Home

      No Result
      View All Result
      • Home
      • Media News & Updates
      • Media Study Material
        • Communication
        • Radio
        • Photography
        • TV
        • Communication Theory & Models
        • Print Media
        • Graphic Design
        • Film Studies & Production
        • PR & Advertisement
        • Development Communication
        • Media Law
      • UGC JRF NET
      • Digital Media Technology
      • Editorial
      • Students Corner