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      Home Media Study Material Media Law

      RTI 2005

      by Dr. Arvind Kumar Singh
      3 months ago
      in Media Law, Media Study Material
      0

      RTI 2005 सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005

      RTI 2005 अधिनियम का उद्देश्य
      सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 का मुख्य उद्देश्य सरकारी कार्यप्रणाली में अधिकतम पारदर्शिता और जवाबदेही स्थापित करना है। यह कानून इस सोच पर आधारित है कि लोकतंत्र तभी मजबूत बन सकता है , जब जनता को सरकार के कार्यों और निर्णयों की जानकारी समय पर और स्पष्ट रूप में मिलती रहे। इस अधिनियम के लागू होने से पहले सरकारी सूचनाएं केवल चुनिंदा व्यक्तियों या अधिकारियों तक सीमित रहती थीं, लेकिन अब यह कानून नागरिकों को सरकारी कामकाज तक सीधी और कानूनी पहुंच प्रदान करता है। इससे नागरिकों को अपने अधिकारों के बारे में जागरूकता मिलती है और वे प्रशासनिक प्रक्रियाओं में सक्रिय रूप से भाग ले सकते हैं। इसके अलावा, यह अधिनियम भ्रष्टाचार को रोकने, नीति निर्माण और योजनाओं के क्रियान्वयन में जनसहभागिता सुनिश्चित करने तथा सरकारी कार्यप्रणाली को सुधारने की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देता है।

      लागू होने की तारीख https://lawcommissionofindia.nic.in/
      यह अधिनियम पूरे भारत में 12 अक्टूबर 2005 से प्रभावी हुआ। इससे पहले कई राज्यों ने अपने स्तर पर सूचना अधिकार से संबंधित अलग-अलग नियम बनाए हुए थे, लेकिन यह अधिनियम पूरे देश में एक समान मानक लेकर आया। जम्मू–कश्मीर, जहां पहले धारा 370 के अंतर्गत अलग कानून लागू था, वहां भी अब यह कानून केंद्र के नियमों के अंतर्गत लागू हो चुका है। इसका लाभ यह हुआ कि भारत के हर नागरिक को चाहे वह किसी भी राज्य या केंद्रशासित प्रदेश में रहता हो, समान अधिकार और प्रक्रिया के तहत सूचना प्राप्त करने का अवसर मिला। इस कानून के लागू होने के बाद सरकारी संस्थानों में सूचना देने की कानूनी जिम्मेदारी तय हो गई। Development of Press laws in India

      सूचना का अधिकार क्या है
      सूचना का अधिकार नागरिकों को यह कानूनी सुविधा देता है कि वे किसी भी सरकारी विभाग, मंत्रालय, सार्वजनिक प्राधिकरण या अन्य सरकारी संस्था से सूचना प्राप्त कर सकें। इसमें केवल साधारण सूचना ही नहीं बल्कि सरकारी फाइलें, दस्तावेज़, रिपोर्टें, नोटिंग्स, ईमेल, डाटा, अनुबंध और निविदाएं भी शामिल हैं। यह अधिकार नागरिकों को सरकारी योजनाओं, खर्च, निर्णय प्रक्रिया और कार्यप्रणाली को देखने का अवसर देता है। इस कानून का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह केवल सूचना तक पहुंच भर नहीं देता, बल्कि नागरिकों को सरकार के निर्णयों पर सवाल उठाने और उन्हें पारदर्शी बनाने का अधिकार भी प्रदान करता है। RTI 2005

      सार्वजनिक प्राधिकरण (Public Authority)
      सूचना का अधिकार अधिनियम केवल मंत्रालयों और विभागों तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसका दायरा व्यापक है। इसके अंतर्गत केंद्र और राज्य सरकार के सभी मंत्रालय, विभाग, पंचायतें, नगरपालिकाएं, सार्वजनिक उपक्रम, संसद व विधानसभाओं की समितियां और सरकारी अनुदान प्राप्त करने वाले गैर सरकारी संगठन (NGO) भी शामिल हैं। इसका अर्थ है कि कोई भी संस्था जो सरकारी धन या सहायता प्राप्त करती है, उसे भी यह कानून पारदर्शिता के दायरे में लाता है। इससे सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में पारदर्शिता बढ़ती है और सार्वजनिक हित सुनिश्चित होता है।

      पीआईओ (Public Information Officer) की नियुक्ति
      प्रत्येक सार्वजनिक प्राधिकरण में पीआईओ (लोक सूचना अधिकारी) की नियुक्ति करना अनिवार्य है। पीआईओ ही वह व्यक्ति होता है जो नागरिक से आवेदन प्राप्त करता है और संबंधित विभाग या शाखा से सूचना इकट्ठा कर उसे उपलब्ध कराता है। इस व्यवस्था से सूचना मांगने की प्रक्रिया सरल हो जाती है । नागरिकों को किसी भी अधिकारी से सीधे संपर्क करने की आवश्यकता नहीं होती । यदि सूचना देने में कोई समस्या आती है तो पीआईओ उसका स्पष्टीकरण देने या समाधान करने के लिए भी जिम्मेदार होता है। पीआईओ की यह जिम्मेदारी नागरिकों को उनके अधिकारों तक प्रभावी पहुंच दिलाती है।

      आवेदन की प्रक्रिया
      सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत आवेदन करना अत्यंत सरल है। नागरिक लिखित रूप में डाक द्वारा, इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से ईमेल के द्वारा या ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अपना आवेदन भेज सकते हैं। सामान्यतः ₹10 का शुल्क लिया जाता है, जबकि गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले व्यक्तियों और कुछ विशेष श्रेणियों को शुल्क से छूट दी गई है। आवेदन में मांगी गई सूचना को स्पष्ट, संक्षिप्त और सटीक रूप में लिखना जरूरी है ताकि किसी भी तरह की गलतफहमी या विलंब न हो। इस प्रक्रिया ने सरकारी कार्यप्रणाली को नागरिकों के लिए अधिक सुलभ बनाया है।

      उत्तर देने की समय सीमा
      सूचना उपलब्ध कराने के लिए अधिनियम में सख्त समयसीमा तय की गई है। सामान्य मामलों में आवेदन प्राप्त होने की तारीख से 30 दिनों के भीतर सूचना देना अनिवार्य है। यदि मामला जीवन और स्वतंत्रता से जुड़ा हुआ है तो पीआईओ को 48 घंटे के भीतर ही जवाब देना होता है। यह समय सीमा सुनिश्चित करती है कि नागरिकों को समय पर जानकारी मिले और प्रशासनिक टालमटोल की प्रवृत्ति कम हो। यदि समयसीमा में देरी होती है तो यह स्वतः अपील और दंड का आधार बन सकता है।

      अपील व्यवस्था
      यदि नागरिक को समय पर या संतोषजनक सूचना नहीं मिलती तो वह पहले उसी विभाग के वरिष्ठ अधिकारी के पास पहली अपील कर सकता है। दूसरी अपील राज्य सूचना आयोग या केंद्रीय सूचना आयोग के पास की जाती है, जो अंतिम स्तर पर निर्णय लेते हैं। अपील की यह प्रक्रिया नागरिकों को यह भरोसा देती है कि यदि उनकी मांग समय पर पूरी नहीं हुई तो भी उन्हें न्याय मिलेगा। अपील प्रक्रिया मुफ्त होती है और आयोगों को निर्णय देने का अधिकार भी है।

      दंड प्रावधान
      सूचना का अधिकार अधिनियम में दंडात्मक प्रावधान भी हैं जिससे अधिकारी गंभीरता से काम करें। यदि पीआईओ समय पर सूचना देने में विफल रहता है या गलत सूचना देता है तो उस पर प्रति दिन ₹250 (अधिकतम ₹25,000) तक का दंड लगाया जा सकता है। आयोग संबंधित अधिकारी के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की भी सिफारिश कर सकता है। यह प्रावधान सुनिश्चित करता है कि नागरिकों के अधिकार को गंभीरता से लिया जाए और प्रशासनिक पारदर्शिता बनी रहे। RTI 2005

      सूचना से अपवाद (धारा 8 और 9)
      हालांकि अधिनियम का उद्देश्य पारदर्शिता बढ़ाना है, फिर भी कुछ सूचनाओं को सार्वजनिक करने से छूट दी गई है। इन अपवादों में राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंध, गोपनीय वाणिज्यिक जानकारी, व्यक्तिगत गोपनीयता, कोर्ट के अवमानना आदेश जैसी श्रेणियां आती हैं। ये अपवाद इसलिए हैं ताकि संवेदनशील और रणनीतिक जानकारी सार्वजनिक न हो सके। लेकिन यदि सूचना आयोग को लगता है कि कोई सूचना सार्वजनिक हित में है तो वह इन अपवादों के बावजूद भी सूचना दिलवा सकता है। इस प्रकार यह कानून संतुलन बनाए रखता है।

      स्वप्रकाशन (Suo Motu Disclosure)
      सूचना का अधिकार अधिनियम केवल सूचना मांगने तक सीमित नहीं है बल्कि सरकारी विभागों को अपनी महत्वपूर्ण सूचनाएं स्वयं ही सार्वजनिक करने के लिए भी बाध्य करता है। अधिनियम की धारा 4 के अंतर्गत हर विभाग को अपनी सूचनाएं वेबसाइट और नोटिस बोर्ड पर स्वतः प्रकाशित करनी चाहिए। इससे नागरिकों को हर जानकारी मांगने के लिए अलग से आवेदन नहीं करना पड़ता। यह प्रावधान सरकारी कामकाज की पारदर्शिता बढ़ाने और भ्रष्टाचार घटाने में अत्यंत सहायक है।

      राज्य व केंद्र में सूचना आयोग
      केंद्रीय सूचना आयोग दिल्ली में स्थित है और पूरे देश के केंद्रीय विभागों की अपीलें सुनता है। हर राज्य में राज्य सूचना आयोग होता है जो राज्य के सार्वजनिक प्राधिकरणों की अपीलों और शिकायतों का निपटारा करता है। ये आयोग सूचना अधिकार के उल्लंघन पर सुनवाई, जांच और निर्णय करते हैं। आयोग नागरिकों को यह आश्वासन देते हैं कि यदि उनकी मांग पूरी नहीं हुई तो भी उन्हें एक निष्पक्ष मंच उपलब्ध है। RTI 2005

      नागरिकों के लिए लाभ
      सूचना का अधिकार अधिनियम नागरिकों के लिए कई प्रकार के लाभ लेकर आया है। सरकारी योजनाओं, बजट, परियोजनाओं और नीतियों में पारदर्शिता आती है और नागरिकों का भरोसा बढ़ता है। भ्रष्टाचार की जांच करना, तथ्यात्मक जानकारी प्राप्त करना और गलत निर्णयों को चुनौती देना आसान हो जाता है। लोकतांत्रिक प्रक्रिया में नागरिकों की सक्रिय भागीदारी बढ़ती है और प्रशासनिक सुधार संभव होते हैं। इस अधिनियम ने आम जनता को सशक्त किया है। RTI 2005

      हाल के सुधार और प्रावधान
      2019 के संशोधन ने सीआईसी और राज्य सूचना आयुक्तों की सेवा अवधि व वेतन संबंधी अधिकार केंद्र सरकार को दे दिए जिससे प्रशासनिक लचीलापन बढ़ा। डिजिटल RTI पोर्टल और मोबाइल ऐप्स के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना आसान हो गया है। समय पर सूचना और पारदर्शिता बढ़ाने के लिए सरकार विभिन्न तकनीकी साधनों का उपयोग कर रही है। इन सुधारों से RTI प्रक्रिया अधिक आधुनिक, तेज और पारदर्शी बनी है।

      महत्वपूर्ण बिंदु याद रखने योग्य
      RTI एक वैधानिक अधिकार है, मौलिक अधिकार नहीं, लेकिन यह नागरिकों को शासन पर सीधा नियंत्रण देता है। सूचना के गलत उपयोग पर कोई दंड नहीं है, परंतु झूठी जानकारी देने पर पीआईओ को दंडित किया जाता है। अंधाधुंध सूचना मांगने के बजाय स्पष्ट और सटीक सूचना मांगना ज्यादा प्रभावी और त्वरित परिणाम देता है। इससे न केवल नागरिकों को समय पर जानकारी मिलती है बल्कि सरकारी तंत्र भी सुचारू रूप से काम करता है। RTI 2005

      आरटीआई संबंधित मुख्य बातें

      1. सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 का मुख्य उद्देश्य सरकारी कामकाज में पारदर्शिता और जवाबदेही लाना है।
      2. यह अधिनियम 12 अक्टूबर 2005 से पूरे भारत में लागू हुआ और अब जम्मू–कश्मीर में भी लागू है।
      3. नागरिक किसी भी सरकारी विभाग, मंत्रालय, सार्वजनिक प्राधिकरण या सरकारी सहायता प्राप्त संस्था से सूचना मांग सकते हैं।
      4. इसमें सरकारी फाइलों, दस्तावेज़ों, रिपोर्टों, नोटिंग्स, ईमेल और डाटा तक पहुंच का अधिकार शामिल है।
      5. सभी मंत्रालयों, विभागों, पंचायतों, नगरपालिकाओं और एनजीओ पर यह कानून लागू है।
      6. हर सार्वजनिक प्राधिकरण में पीआईओ की नियुक्ति अनिवार्य है जो नागरिकों को सूचना उपलब्ध कराता है।
      7. आवेदन लिखित, इलेक्ट्रॉनिक या ऑनलाइन माध्यम से ₹10 शुल्क के साथ किया जा सकता है (कुछ श्रेणियों को छूट)।
      8. सामान्य मामलों में 30 दिन और जीवन व स्वतंत्रता से जुड़े मामलों में 48 घंटे के भीतर सूचना देना अनिवार्य है।
      9. समय पर या संतोषजनक सूचना न मिलने पर पहली अपील वरिष्ठ अधिकारी और दूसरी अपील सूचना आयोग में की जा सकती है।
      10. सूचना न देने या गलत सूचना देने पर पीआईओ पर प्रति दिन ₹250 (अधिकतम ₹25,000) दंड लगाया जा सकता है।
      11. राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंध और व्यक्तिगत गोपनीयता जैसी सूचनाएं धारा 8 व 9 के तहत अपवाद हैं।
      12. धारा 4 के तहत विभागों को अपनी सूचनाएं वेबसाइट या नोटिस बोर्ड पर स्वतः प्रकाशित करनी होती हैं।
      13. केंद्रीय सूचना आयोग दिल्ली में और राज्य सूचना आयोग प्रत्येक राज्य में अपीलों का निपटारा करते हैं।
      14. यह कानून भ्रष्टाचार रोकने, प्रशासनिक सुधार और लोकतांत्रिक सहभागिता बढ़ाने में मदद करता है।
      15. RTI एक वैधानिक अधिकार है, मौलिक अधिकार नहीं, और स्पष्ट व सटीक सूचना मांगना सबसे प्रभावी होता है। RTI 2005
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      Dr. Arvind Kumar Singh

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