• About us
  • Contact
  • Home
Sunday, December 14, 2025
Media Study World
No Result
View All Result
  • Home
  • Media News & Updates
  • Media Study Material
    • All
    • Communication
    • Communication Theory & Models
    • Development Communication
    • Film Studies & Production
    • Graphic Design
    • Human Communication
    • Media Law
    • Photography
    • PR & Advertisement
    • Print Media
    • Radio
    • research
    • TV

    Interpretative Journalism and Explanatory Journalism व्याख्यात्मक रिपोर्टिंग

    Qualitative analysis example

    Method of Interview Analysis

    News Headlines

    Interview Analysis

    Qualities of a Reporter रिपोर्टर के गुण

      Functions of Reporter रिपोर्टर के कार्य

    Non-Probability Sampling

    Research Design: Meaning, Concept, and Characteristics

    Importance of Research Design

    Kinds of research: different basis

    Kinds of Research

    Meaning of Research रिसर्च का अर्थ

    Trending Tags

      • Communication
      • Radio
      • Photography
      • TV
      • Communication Theory & Models
      • Print Media
      • Graphic Design
      • Film Studies & Production
      • PR & Advertisement
      • Development Communication
      • Media Law
    • UGC JRF NET
    • Digital Media Technology
    • Editorial
    • Students Corner
    • Home
    • Media News & Updates
    • Media Study Material
      • All
      • Communication
      • Communication Theory & Models
      • Development Communication
      • Film Studies & Production
      • Graphic Design
      • Human Communication
      • Media Law
      • Photography
      • PR & Advertisement
      • Print Media
      • Radio
      • research
      • TV

      Interpretative Journalism and Explanatory Journalism व्याख्यात्मक रिपोर्टिंग

      Qualitative analysis example

      Method of Interview Analysis

      News Headlines

      Interview Analysis

      Qualities of a Reporter रिपोर्टर के गुण

        Functions of Reporter रिपोर्टर के कार्य

      Non-Probability Sampling

      Research Design: Meaning, Concept, and Characteristics

      Importance of Research Design

      Kinds of research: different basis

      Kinds of Research

      Meaning of Research रिसर्च का अर्थ

      Trending Tags

        • Communication
        • Radio
        • Photography
        • TV
        • Communication Theory & Models
        • Print Media
        • Graphic Design
        • Film Studies & Production
        • PR & Advertisement
        • Development Communication
        • Media Law
      • UGC JRF NET
      • Digital Media Technology
      • Editorial
      • Students Corner
      No Result
      View All Result
      Media Study World
      No Result
      View All Result
      Home Media Study Material Communication

            Two-step flow of communication संचार का दो-चरण प्रवाह का सिद्धांत      

      by Dr. Arvind Kumar Singh
      3 years ago
      in Communication, Communication Theory & Models
      0

      संचार का दो-चरण प्रवाह का सिद्धांत   Theory of two-step flow of communication

      Two steps flow of communication is a media theory which emphasize the role of opinion leader in communication .
      संचार का जो दो चरण प्रवाह सिद्धांत प्रस्तुत किया गया है, उसके अनुसार अंतरव्यक्ति या आपस में जो हम बातचीत करते हैं, उसके द्वारा जो प्रभाव एक दूसरे पर पड़ता है, वह जनमाध्यमों द्वारा डाले गए प्रभाव से कहीं अधिक है होता है ।
      Bullet Theory of Mass Communication जनसंचार का बुलेट सिद्धांत

      Spiral of silence theory स्पाइरल आफ साइलेंस सिद्धांत

      सिद्धांत की उत्पत्ति Origins of two-step flow of communication Theory


      दो चरण के संचार के प्रवाह का सिद्धांत Hazel Gaudet] Bernard Berelson and Paul Lazarsfeld ने प्रस्तुत किया । इस संदर्भ में उन्होंने पीपुल्स चॉइस नामक पुस्तक को प्रस्तुत किया । इसमें 1940 में अमेरिका में राष्ट्रपति का जो चुनाव हुआ था, उस दौरान आम जनता द्वारा मतदान के निर्णय की प्रक्रिया का अध्ययन करके उसके बारे में बताया। चुनाव के दौरान किए गए उस अध्ययन के पश्चात यह पाया कि मास मीडिया और उसमें दी गयी विषय सामग्री सबसे पहले समाज के उन लोगों तक पहुंचती है जो कि काफी अधिक सक्रिय रहते हैं और विभिन्न प्रकार के क्रियाकलापों को जानने एवं समझने में अधिक रूचि रखते हैं और समाज में अपनी एक विशेष पहचान रखते हैं। वे जन माध्यमों के विषय को सुनने जानने तथा विश्लेषण करने के बाद इसे फिर उन लोगों तक पहुंचाते हैं जो कि जनमाध्यमों का अपेक्षाकृत कम इस्तेमाल करते हैं।

      Development of Two steps flow of communication theory
      इस सिद्धांत को देने वाले संचार वैज्ञानिकों ने 1940 के अपने अध्ययन में यह पाया था कि चुनाव के दौरान अधिकतर जनता चुनाव संबंधी बातों को सीधे जनमाध्यमों से जानने के बजाय उन लोगों से जान सकी जो कि चुनाव के दौरान समाचारपत्र पढ़ते थे। अर्थात कुछ लोग जनमाध्यमों से मिली जानकारी को पहले प्राप्त किया । फिर उन्न्होने उसे अपने अन्य लोगों को बताया । किंतु इस देने के दौरान वे उसमें अपने ढंग से उसका विश्लेषण भी किए जिससे कि जनमाध्यम में जो बातें कही गई थी, वे उसी रूप में न पहुंच करके, इनके द्वारा एक नए रूप में उन तक पहुंचाया गया। इन्हे आपीनियन लीडर का नाम दिया गया। इस प्रकार माध्यमों से कही बातों की तुलना में ओपिनीयन लीडर की बातों पर लोग अधिक विश्वास किए। अतः ऐसे व्यक्ति जो कि ओपीनियन लीडर की भूमिका में रहे, वे आम जन के बीच कहीं अधिक प्रभावी रहे। इस प्रकार संचार आमजन तक दो चरणों में पहॅुचता है। पहले चरण में वह कुछ लोगों तक पहुॅंचती है। दूसरे चरण में वह इन लोगों से आम जन तक पहुॅंचती है।

      ओपिनियन लीडर in two-step flow of communication


      द्वि चरणीय संचार के मॉडल में यह कहा जाता है कि वह व्यक्ति जो जनमाध्यमों में कही बातों से सीधे प्रभावित होते हैं, वे बाद में उन्हें समाज के अन्य वर्गो के बीच में अपने तरीके से ले जाते हैं और उनके विचारों को प्रभावित करते हैं किंतु जब वे अपने तरफ से मीडिया के बातों को ले जाते हैं तो वह सिर्फ वही बातों को नहीं ले जाते हैं , वरन उसके साथ साथ वह अपने तरीके से उसका विश्लेषण करते हैं।


      समाज विभिन्न समूहों में विभाजित रहता है प्रत्येक समूह के अपने-अपने विशेषताएं होती हैं उनकी आवश्यकताएं होती हैं । उनकी सूचना संबंधी आवश्यकताएं भी अलग-अलग प्रकार की होती हैं । इसलिए समाज के विभिन्न समूहों के जो ओपिनियन लीडर होते हैं, वे भी अलग-अलग होते है। उदाहरण के लिए यदि राजनीतिक विषयों की चर्चा की जा रही है, तो उस अंदर में जन माध्यमों की द्वारा जो कुछ भी बातें बताई जाती है, तो उस के संदर्भ में समाज के ओपिनियन लीडर अलग होते हैं । इसी प्रकार से धार्मिक, सांस्कृतिक तौर पर अगर कोई बात बताई जा रही है, तो उस के संदर्भ में ओपिनियन लीडर अलग होते हैं ।


      इस प्रकार से संचार के संदर्भ में पूर्व में दिए गए बुलेट थिअरी के विपरीत संचार के दो चरण प्रवाह सिद्धांत में यह कहा गया है कि कुछ व्यक्ति जो संचार माध्यमों से सीधे सम्पर्क में रहते हुए इन माध्यमों से प्रेषित सभी बातों को पहले देखते सुनते हैं और फिर वे बाद में समाज के अन्य लोगों के बीच में उन बातों एवं विचारों को अपने तरीके से प्रभावित करते हुए प्रस्तुत करते हैं। किंतु इस दौरान वे उसे एक ऐसा रूप देते हैं जो जरूरी नहीं है कि संचार में जो बातें कही गई है उसी की तरह हो । इस प्रकार से इस सिद्धांत में जो बात कही गई वह इसके पूर्व प्रस्तुत बुलेट के सिद्धांत में जो बातें कही गई थी, उसके बिल्कुल विपरीत है। मीडिया के बुलेट सिद्धांत में यह कहा गया था कि जो कुछ भी संचार माध्यमों से बातें कहीं जाती हैं, बताई जाती हैं और दिखाई जाती हैं ,उन्हे जनसामान्य सीधे ग्रहण कर लेते हैं और इसमें बीच में किसी तरह का कोई और व्यक्ति शामिल नहीं रहता है । अर्थात जनमाध्यम ही सीधे अपनी बातों को आमजन तक पहुंचा करके उसको प्रभावित करते हैं और आमजन जो होते हैं वह उन बातों को सीधे विश्वास कर लेते हैं और उन पर उसका सीधा प्रभाव पड़ता है ।


      किंतु संचार के दो चरण सिद्धांत यह कहा गया है कि जनमाध्यम से जो कुछ भी बातें कही जाती है , वह आम जन तक सीधे न जाकर के ओपिनियन लीडर के माध्यम से पहुंचती है और ओपिनियन लीडर जो होता है, वह उन बातों को उसी रूप में न रख करकेे उसे अपने तरीके से उसका स्पष्टीकरण करता है , उसमें अन्य बातों को भी शामिल करता है । वह उसका विश्लेषण करता है और फिर वह लोगों तक उस बात को पहुंचाता है। यह बुलेट सिद्धांत के विपरीत है।

      यह आलेख आपको कैसा लगा, इसके बारे में नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार और सलाह अवश्य दें जिससे कि इसे और बेहतर किया जा सके

      Tags: Communication theoryOpinion leadertwo step flow of communication
      ShareTweet
      Dr. Arvind Kumar Singh

      Dr. Arvind Kumar Singh

      Media Specialist and Writer , UGC NET and JRF, SRF Fellow, Ph.D. in Mass Communication and Journalism subject (Area -Development communication) from BHU in 1997. Experience of Teaching in Various Universities and other academic Institutions including BHU as UGC JRF and SRF fellow, Lucknow university as guest faculty and Allahabad university as visiting fellow. Members of various Media professional organizations. Participation in various national and international Seminar and Conferences. Written several books on electronic and digital media

      Related Posts

      Communication Theory & Models

      Reception Theory of Media मीडिया काअभिग्रहण सिद्धांत

      by Dr. Arvind Kumar Singh
      November 10, 2025
      0

      Reception Theory of Media  परिचय (Introduction)  मीडिया अध्ययन के इतिहास में लंबे समय तक यह माना जाता था कि संचार...

      Read more

      Agenda Building Theory of Media एजेंडा बिल्डिंग सिद्धांत

      November 10, 2025

      Linear model of communication संचार का रेखीय मॉडल

      July 18, 2023

      Facial expression फेसियल एक्सप्रेसन

      December 25, 2022

      Bullet theory of Mass Media जनमाध्यम का बुलेट सिद्धांत

      July 18, 2023
      Next Post

      Medium is the message theory

      Bullet Theory of Mass Communication जनसंचार का बुलेट सिद्धांत

      • Areas of Photography फोटोग्राफी के विविध क्षेत्र

        0 shares
        Share 0 Tweet 0
      • Free Photo Websites शिक्षण सामग्री निर्माण में फोटोग्राफी का महत्व

        0 shares
        Share 0 Tweet 0
      • Photo Feature

        0 shares
        Share 0 Tweet 0
      • Lens and types

        0 shares
        Share 0 Tweet 0
      • RTI Act 2005 UGC NET/JRF Exam MCQ

        0 shares
        Share 0 Tweet 0
      • About us
      • Contact
      • Home

      No Result
      View All Result
      • Home
      • Media News & Updates
      • Media Study Material
        • Communication
        • Radio
        • Photography
        • TV
        • Communication Theory & Models
        • Print Media
        • Graphic Design
        • Film Studies & Production
        • PR & Advertisement
        • Development Communication
        • Media Law
      • UGC JRF NET
      • Digital Media Technology
      • Editorial
      • Students Corner