• About us
  • Contact
  • Home
Sunday, December 14, 2025
Media Study World
No Result
View All Result
  • Home
  • Media News & Updates
  • Media Study Material
    • All
    • Communication
    • Communication Theory & Models
    • Development Communication
    • Film Studies & Production
    • Graphic Design
    • Human Communication
    • Media Law
    • Photography
    • PR & Advertisement
    • Print Media
    • Radio
    • research
    • TV

    Investigative Journalism खोजी पत्रकारिता

    Interpretative Journalism and Explanatory Journalism व्याख्यात्मक रिपोर्टिंग

    Qualitative analysis example

    Method of Interview Analysis

    News Headlines

    Interview Analysis

    Qualities of a Reporter रिपोर्टर के गुण

      Functions of Reporter रिपोर्टर के कार्य

    Non-Probability Sampling

    Research Design: Meaning, Concept, and Characteristics

    Importance of Research Design

    Kinds of research: different basis

    Kinds of Research

    Trending Tags

      • Communication
      • Radio
      • Photography
      • TV
      • Communication Theory & Models
      • Print Media
      • Graphic Design
      • Film Studies & Production
      • PR & Advertisement
      • Development Communication
      • Media Law
    • UGC JRF NET
    • Digital Media Technology
    • Editorial
    • Students Corner
    • Home
    • Media News & Updates
    • Media Study Material
      • All
      • Communication
      • Communication Theory & Models
      • Development Communication
      • Film Studies & Production
      • Graphic Design
      • Human Communication
      • Media Law
      • Photography
      • PR & Advertisement
      • Print Media
      • Radio
      • research
      • TV

      Investigative Journalism खोजी पत्रकारिता

      Interpretative Journalism and Explanatory Journalism व्याख्यात्मक रिपोर्टिंग

      Qualitative analysis example

      Method of Interview Analysis

      News Headlines

      Interview Analysis

      Qualities of a Reporter रिपोर्टर के गुण

        Functions of Reporter रिपोर्टर के कार्य

      Non-Probability Sampling

      Research Design: Meaning, Concept, and Characteristics

      Importance of Research Design

      Kinds of research: different basis

      Kinds of Research

      Trending Tags

        • Communication
        • Radio
        • Photography
        • TV
        • Communication Theory & Models
        • Print Media
        • Graphic Design
        • Film Studies & Production
        • PR & Advertisement
        • Development Communication
        • Media Law
      • UGC JRF NET
      • Digital Media Technology
      • Editorial
      • Students Corner
      No Result
      View All Result
      Media Study World
      No Result
      View All Result
      Home Media Study Material

      Tools for Public relations

      by Dr. Arvind Kumar Singh
      2 years ago
      in Media Study Material, PR & Advertisement
      0

      There are several tools for public relations. This article describes important tools for public relations

      Tools for public relations जनसंपर्क के उपकरण

      किसी भी संगठन कम्पनी में लक्षित दर्शकों, निवेशकों, हितधारकों, कर्मचारियों और इससे जुड़े अन्य सभी लोगों के साथ अच्छे एवं मजबूती से सम्बन्ध स्थापित करने के लिए जनसंपर्क एवं ऐसे अन्य व्यक्तियों की नियुक्ति की जाती है। जनसंपर्क गतिविधियों को विशेष रूप से एक मजबूत ब्रांड छवि बनाने के लिए निर्माण किया गया है।



      जनसंपर्क विशेषज्ञ लोगों में जागरूकता पैदा करते हैं और अपने संगठन और उसके उत्पादों एवं सेवाओं को विभिन्न मीडिया स्रोतों के माध्यम से दिया जाता हैं। वर्तमान में विविध प्रकार के माध्यम जैसे टीवी, रेडियो, इंटरनेट, समाचारपत्र, पत्रिकाएं आदि शामिल हैं। जनसंपर्क विशेषज्ञ अपने संगठन और उत्पादों के बारे में जानकारी देने के लिए इसका उपयोग करते है। संगठन अपने ब्रांड की प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए मीडिया चैनलों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने के लिए अन्य बहुत से साधनों का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए वह निम्न उपकरण इस्तेमाल करते हैं ।


      प्रेस किट Tools for public relations


      प्रेस किट में संगठन और उसके शीर्ष एवं अन्य लोगों के बारे में लिखित सामग्री शामिल होती है। इसे प्रेस काफ्रेंस या इस प्रकार के अन्य अवसरों पर दिया जाता है। इस प्रकार के किट में वे सभी प्रकार के सामग्री होते है जिनका इस्तेमाल करके प्रेस परसन प्रेस सामग्री तैयार करता है। वर्तमान में प्रेस किट विविध आकार प्रकार में आने लगे हैं।


      ऑडियो एवं वीडियो विज्ञप्ति Audio and video releases Tools for public relations


      ऑडियो रिलीज या वीडियो रिलीज विभिन्न मीडिया चैनलों को वितरित किए गए पहले से रिकॉर्ड किए गए संदेश हैं। इस प्रकार के सामग्री के बहुत ही विविध रूप विकसित हो गये है। वे सभी सामग्री जो कि लिखित रूप में दिये जाते हैं, उन्हे अब आडियो रूप में भी दिया जा सकता है। मीडिया के वे सभी प्लेटफार्म जहॉ पर आडियो वीडियो का इस्तेमाल किया जाता है, वहॉं के लिए ये विशेष रूप से उपयोगी होते हैं।


      लेख सामग्री Written materials Tools for public relations


      इसे मैट रिलीज के नाम से जानते है। इसके अन्तर्गत छोटे स्थानीय समाचारपत्र संगठनों के लिए लिखे गए लेख सामग्री होते है। किन्तु इन्हे वे तब स्वीकार करते हैं जब उनके पास प्रकाशित करने के लिए अन्य प्रकार की पर्याप्त लेख या कहानियां नहीं होती हैं।

      इसे भी पढ़ें- विज्ञापन कॉपी की विशेषताएं
      वेबसाइट प्रेस कक्ष Website press room Tools for public relations


      जनसंपर्क विशेषज्ञ ऑनलाइन प्रेस रूम के माध्यम से अपने संगठन और उसके उत्पादों सेवाओं का प्रचार करते हैं। वर्तमान में इस प्रकार के आनलाइन प्रेस के लिए टूल भी आ गये है। इनका उपयोग करके विविध प्रकार के प्रेस सामग्री को दिया जा सकता है। एक ऑनलाइन न्यूजरूम मीडिया कवरेज और कंपनी समाचारों का महत्वपूर्ण स्रोत है। वह स्थान जहां कम्पनी अपनी क्रिया कलापों के बारे में जानकारी देती हैं। ऑनलाइन न्यूजरूम में पत्रकारों के लिए कंपनी की खबरें ढूंढना आसान हो गया है।


      मीडिया टूर Media tour Tools for public relations


      इसके अन्तर्गत प्रेस पत्रकारों के लिए महत्वपूर्ण स्थानों और स्थानों की यात्रा करते हैं और मीडिया के लोगों को विभिन्न साक्षात्कारों के माध्यम से अपने उत्पादों का प्रचार करते हैं। संगठन अपने संगठन को बढ़ावा देने और प्रचारित करने के लिए मशहूर हस्तियों या जनता के बीच लोकप्रिय अन्य लोगों को भी काम पर रखते हैं।


      न्यूजलेटर्स News Letter Tools for public relations


      न्यूजलेटर प्रकाशन लक्षित दर्शकों के बीच नियमित आधार पर (मासिक, त्रैमासिक) वितरित किए जाते हैं। इस प्रकार के प्रकाशन से जनसंपर्क विशेषज्ञ अपने लक्षित ग्राहकों को अपने उत्पादों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विविध प्रकार की सामग्री देते हैं। न्यूजलेटर्स में संगठन कम्पनी के बारे में जानकारी, प्रमुख लोगों से साक्षात्कार, उत्पाद जानकारी आदि दिया जाता है।


      विविध आयोजन एवं कार्य Various Events and activities


      जनसंपर्क विशेषज्ञ समय समय पर अपने ग्राहकों को लक्षित करने और उनके बीच अपने संगठन और उसके उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए विशेष कार्यक्रमों, सभाओं, सेमिनार, कॉन्फ्रेंस, बैठक , पार्टियों आदि कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं। इस प्रकार के कार्यक्रम के अन्तर्गत विविध प्रकार के सामाजिक , सॉस्कृतिक, साहित्यिक एवं अन्य प्रकार के सामाजिक सरोकार वाले आयोजन भी आते है। इसमें मीडिया के लोगों को भी कवरेज के लिए आमंत्रित किया जाता है।

      https://twitter.com/i/flow/login


      आम जनता से प्रत्यक्ष संवाद Direct communication with common public


      इसके अन्तर्गत कंपनी के अधिकारी लक्षित दर्शकों को प्रत्यक्ष रूप से संबोधित करते हैं और उनके उत्पादों और सेवाओं के बारे में बात चीत करते हैं। वे आम तौर पर किसी भी विषय को लेते हैं जो लक्षित दर्शकों को रुचिकर लगे। संगठन और उसके उत्पादों के प्रचार के लिए ग्राहकों और लक्षित दर्शकों के साथ बातचीत करना एक अप्रत्यक्ष तरीका है। इस कार्य के लिए सोशल मीडिया से ले करके विविध प्रकार के भौतिक उपस्थित का तौर तरीका अपनाते हैं।



      वार्षिक रिपोर्ट – Annual report Tool for public relations

      वार्षिक रिपोर्ट के माध्यम से संगठन कम्पनी का पूरे वर्ष की गतिविधियों को दिया जाता है। इसमें कम्पनी के प्रमुख उपलब्धियों के बारे में चर्चा की जाती है। इसके अतिरिक्त इसके माध्यम से कंपनी के सभी प्रकार क्रियाकलापों में सफलताओं की जानकारी मिलती है


      हाउस जर्नल -House Journal Tool for public relations

      हाउस जर्नल अथवा गृहपत्रिका किसी भी संगठन संस्थान का जनसंपर्क के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपकरण है। इसके माध्यम से आन्तरिक एवं बाह्य जनसम्पर्क किया जाता है। समय के साथ इस प्रकार के हाउस जर्नल का स्वरूप भी बदलता जा रहा है। अब इसे आडिया वीडियो फार्म मे ंदेने के साथ साथ न्यू मीडिया के विविध प्लेटफार्म पर प्रस्तुत किया जाता है।


      न्यू मीडिया New media –

      इसके अन्तर्गत कोई भी कम्पनी अपने सभी प्रकार की प्रचार सामग्री को न्यू मीडिया के विविध प्लेटफार्म जैसे ब्लॉग, वेबसाइट, सोशल मीडिया पर पोस्ट किया जा सकते हैं।

      कर्मचारी से नियमित रूप से बातचीत Regular Communication with employees


      किसी भी कम्पनी के लिए यह वास्तव में आवश्यक है कि वे कर्मचारियों के साथ निरंतर संपर्क में रहें और उन्हें संगठन के भीतर नवीनतम विकास और घटनाओं से अवगत रखें। अपने कर्मचारियों से नियमित बात चीत करना भी आन्तरिक जनसम्पर्क का एक बहुत ही महत्वपूर्ण साधन है। प्रबंधन या जनसंपर्क विशेषज्ञ कर्मचारियों से विविध प्रकार के संचार साधनों द्वारा संवाद करना चाहिए।


      कॉर्पोरेट के सामाजिक उत्तरदायित्व –

      जनसंपर्क विशेषज्ञ अपने संगठन और उसके उत्पादों को प्रचारित करने के लिए विभिन्न प्रकार के सामाजिक और धर्मार्थ गतिविधियों में संलग्न होते हैं। संगठन अपने संगठन की सद्भावना बनाने के लिए लक्षित दर्शकों के बीच उत्पाद वितरित करते हैं। इससे आम लोगों के बीच में इसकी एक सकारात्मक छवि बनती है ।

      इस प्रकार से हम देख सकते हैं कि जनसम्पर्क के लिए विविध प्रकार के उपकरण विकसित हो गये है । एक जनसम्पर्क अधिकारी इनका इस्तेमाल करके अपने कम्पनी या संगठन की छवि को बेहतर कर सकता है।

      ShareTweet
      Dr. Arvind Kumar Singh

      Dr. Arvind Kumar Singh

      Media Specialist and Writer , UGC NET and JRF, SRF Fellow, Ph.D. in Mass Communication and Journalism subject (Area -Development communication) from BHU in 1997. Experience of Teaching in Various Universities and other academic Institutions including BHU as UGC JRF and SRF fellow, Lucknow university as guest faculty and Allahabad university as visiting fellow. Members of various Media professional organizations. Participation in various national and international Seminar and Conferences. Written several books on electronic and digital media

      Related Posts

      Media Study Material

      Investigative Journalism खोजी पत्रकारिता

      by Dr. Arvind Kumar Singh
      December 14, 2025
      0

      खोजी पत्रकारिता Investigative Journalism Interpretative Journalism and Explanatory Journalism व्याख्यात्मक रिपोर्टिंग भूमिका (Introduction) Investigative Journalism पत्रकारिता का मूल उद्देश्य समाज...

      Read more

      Interpretative Journalism and Explanatory Journalism व्याख्यात्मक रिपोर्टिंग

      December 13, 2025

      Qualitative analysis example

      December 13, 2025

      Method of Interview Analysis

      December 13, 2025

      News Headlines

      December 13, 2025

      Interview Analysis

      December 13, 2025
      Next Post

      TRP

      Effective beginning in public speaking लोगों के साथ संवाद को कैसे प्रभावी ढंग से आरंभ करें

      • Areas of Photography फोटोग्राफी के विविध क्षेत्र

        0 shares
        Share 0 Tweet 0
      • Free Photo Websites शिक्षण सामग्री निर्माण में फोटोग्राफी का महत्व

        0 shares
        Share 0 Tweet 0
      • Photo Feature

        0 shares
        Share 0 Tweet 0
      • Lens and types

        0 shares
        Share 0 Tweet 0
      • RTI Act 2005 UGC NET/JRF Exam MCQ

        0 shares
        Share 0 Tweet 0
      • About us
      • Contact
      • Home

      No Result
      View All Result
      • Home
      • Media News & Updates
      • Media Study Material
        • Communication
        • Radio
        • Photography
        • TV
        • Communication Theory & Models
        • Print Media
        • Graphic Design
        • Film Studies & Production
        • PR & Advertisement
        • Development Communication
        • Media Law
      • UGC JRF NET
      • Digital Media Technology
      • Editorial
      • Students Corner