• About us
  • Contact
  • Home
Sunday, December 14, 2025
Media Study World
No Result
View All Result
  • Home
  • Media News & Updates
  • Media Study Material
    • All
    • Communication
    • Communication Theory & Models
    • Development Communication
    • Film Studies & Production
    • Graphic Design
    • Human Communication
    • Media Law
    • Photography
    • PR & Advertisement
    • Print Media
    • Radio
    • research
    • TV

    Investigative Journalism खोजी पत्रकारिता

    Interpretative Journalism and Explanatory Journalism व्याख्यात्मक रिपोर्टिंग

    Qualitative analysis example

    Method of Interview Analysis

    News Headlines

    Interview Analysis

    Qualities of a Reporter रिपोर्टर के गुण

      Functions of Reporter रिपोर्टर के कार्य

    Non-Probability Sampling

    Research Design: Meaning, Concept, and Characteristics

    Importance of Research Design

    Kinds of research: different basis

    Kinds of Research

    Trending Tags

      • Communication
      • Radio
      • Photography
      • TV
      • Communication Theory & Models
      • Print Media
      • Graphic Design
      • Film Studies & Production
      • PR & Advertisement
      • Development Communication
      • Media Law
    • UGC JRF NET
    • Digital Media Technology
    • Editorial
    • Students Corner
    • Home
    • Media News & Updates
    • Media Study Material
      • All
      • Communication
      • Communication Theory & Models
      • Development Communication
      • Film Studies & Production
      • Graphic Design
      • Human Communication
      • Media Law
      • Photography
      • PR & Advertisement
      • Print Media
      • Radio
      • research
      • TV

      Investigative Journalism खोजी पत्रकारिता

      Interpretative Journalism and Explanatory Journalism व्याख्यात्मक रिपोर्टिंग

      Qualitative analysis example

      Method of Interview Analysis

      News Headlines

      Interview Analysis

      Qualities of a Reporter रिपोर्टर के गुण

        Functions of Reporter रिपोर्टर के कार्य

      Non-Probability Sampling

      Research Design: Meaning, Concept, and Characteristics

      Importance of Research Design

      Kinds of research: different basis

      Kinds of Research

      Trending Tags

        • Communication
        • Radio
        • Photography
        • TV
        • Communication Theory & Models
        • Print Media
        • Graphic Design
        • Film Studies & Production
        • PR & Advertisement
        • Development Communication
        • Media Law
      • UGC JRF NET
      • Digital Media Technology
      • Editorial
      • Students Corner
      No Result
      View All Result
      Media Study World
      No Result
      View All Result
      Home Media Study Material TV

      TRP

      by Dr. Arvind Kumar Singh
      2 years ago
      in TV
      0

      TRP

      TRP is used to measure popularity of TV programme. This article describes about Television rating point i.e. TRP.


      अपने दैनिक जीवन के सामान्य बातचीत में टीआरपी शब्द का प्रायः इस्तेमाल करते हैं। टीवी कार्यक्रमों की लोकप्रियता बढ़ाने के संदर्भ में अक्सर कहा जाता है कि टेलीविजन चैनल टीआरपी बढ़ाने के लिए खास प्रकार की रणनीति का उपयोग करते हैं। तो आइए हम जानते हैं कि क्या मतलब होता है टीआरपी का और यह कैसे कार्य करता है।

      किसे कहते है टीआरपी -What is TRP

      टीवी स्टूडियो
      टीआरपी का मतलब टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट है। किसी भी चैनल या प्रोग्राम की टीआरपी दिखाए जाने वाले प्रोग्राम पर निर्भर करती है। टीआरपी दर वह सूचना है जिसके आधार पर किसी टीवी चैनल के लोकप्रियता की गणना की जाती है। टीआरपी के माध्यम से विज्ञापनदाता एवं अन्य निवेशक लोगों के मनःस्थिति को समझने में सक्षम बनाती है। इसी प्रकार से अन्य निवेशक अपने पैसे के निवेश के बारे में भी निर्धारण करते हैं। इसके द्वारा यह पता लगाया जाता है कि विभिन्न चैनलों में से कौन चैनल अधिक लोकप्रिय है और वह सूची में उसका क्या स्थान है ।

      https://techdhoom.in/top-10-most-viewed-tv-channel-of-india-week-17-2023/
      क्यों करते हैं टीआरपी की गणना -Why TRP is calculated

      टीआरपी की गणना का महत्व टीवी कम्पनियों के लिए विषेषतौर पर है। इसके आधार पर ही वे इस बात का निर्धारण करती है कि उन्हे किस कार्यक्रम में विज्ञापन देना चाहिए। इसी प्रकार से टीवी चैनल भी अपने विज्ञापन के लिए प्रसारण दर का निर्धारण करते हैं। जिस चैनल एवं कार्यक्रम की टीआरपी अधिक होती है , उसके विज्ञापन प्रसारण की दर अधिक होती है।


      कौन मापता है टीआरपी – Who measures TRP

      टीआरपी मापने का कार्य ब्रॉडकास्ट आडियन्स रिसर्च काउंसिल अर्थात् बार्क द्वारा किया जाता है। ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल एक उद्योग निकाय है । यह एक सटीक, विश्वसनीय और समय पर टेलीविजन दर्शक माप प्रणाली को डिजाइन, कमीशन, पर्यवेक्षण और स्वामित्व प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया है।

      कैसे करते हैं टीआरपी की गणना – Calculation of TRP

      ब्रॉडकास्ट आडियन्स रिसर्च काउंसिल वर्तमान में 50,000 से अधिक नमूना पैनल घरों का उपयोग करके देश में 210 मिलियन टीवी घरों की टीवी देखने की आदतों को मापता है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अनुसार, 2023 में यह बढ़कर 55,000 हो जाएगी। इसके लिए वह एक मीटर का इस्तेमाल करती है और वह साप्ताहिक तौर पर उस मीटर से प्राप्त आंकड़ों को जारी करते जिससे कि नियमित रूप से विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों की लोकप्रियता की क्रम की जानकारी मिलती रहती है । इसे वह सप्ताह के प्रत्येक बृहस्पतिवार को जारी करती है जिसमें टीवी चैनल के रैंक और उनके कार्यक्रमों की जानकारी दी जाती है।

      ब्रॉडकास्ट आडियन्स रिसर्च काउंसिल के गठन के समय इसके कुल 277 सब्सक्राइबर टीवी चैनल थे। आज इनकी संख्या 500 के करीब पहुंच गई है। आज हर एक टीवी चैनल अपने कार्यक्रमों की टीआरपी बढ़ाने कें लिए काफी प्रयासरत रहते हैं।

      टीआरपी मापन का एक अन्य तरीका पिक्चर मैचिंग का है। यहॉं पर मीटर के द्वारा देखे जाने वाले कार्यक्रम के दृश्य का एक छोटा सा भाग ही रिकॉर्ड किया जाता है और फिर बाद में उसका विश्लेषण करके टीवी चैनल कार्यक्रम की लोकप्रियता का आंकड़ा एकत्र किया जाता है।

      टीआरपी की सूचना -Information

      चैनल एवं उसके कार्यक्रमों की लोकप्रियता की गणना करके उसके प्राप्त अंको की सूची जारी करता है। इसे वह साप्ताहिक तौर पर हर गुरूवार को जारी करता है। इस सूची का उन सभी लोगों को इन्तजार रहता है जो कि इससे जुड़े रहते हैं।

      टीआरपी एवं विवाद – controversy

      टीआरपी को बढ़ाने के लिए सभी टीवी चैनल प्रयासरत रहते है। किन्तु इस प्रयास में कई बार ऐसे प्रयास करते है जो कि विवादास्पद रूप देखे जाते है। इससे विविध प्रकार की चर्चाएं आरम्भ हो जाती है।

      Tags: TV news
      ShareTweet
      Dr. Arvind Kumar Singh

      Dr. Arvind Kumar Singh

      Media Specialist and Writer , UGC NET and JRF, SRF Fellow, Ph.D. in Mass Communication and Journalism subject (Area -Development communication) from BHU in 1997. Experience of Teaching in Various Universities and other academic Institutions including BHU as UGC JRF and SRF fellow, Lucknow university as guest faculty and Allahabad university as visiting fellow. Members of various Media professional organizations. Participation in various national and international Seminar and Conferences. Written several books on electronic and digital media

      Related Posts

      Media Study Material

      TV News Anchor टीवी न्यूज़ एंकर के कार्य

      by Dr. Arvind Kumar Singh
      July 17, 2023
      0

      TV News Anchor टीवी न्यूज एंकर Anjana Om Kashyap is an experienced female TV News Anchor in India  TV News...

      Read more
      Next Post

      Effective beginning in public speaking लोगों के साथ संवाद को कैसे प्रभावी ढंग से आरंभ करें

      Characteristics of TV

      • Areas of Photography फोटोग्राफी के विविध क्षेत्र

        0 shares
        Share 0 Tweet 0
      • Free Photo Websites शिक्षण सामग्री निर्माण में फोटोग्राफी का महत्व

        0 shares
        Share 0 Tweet 0
      • Photo Feature

        0 shares
        Share 0 Tweet 0
      • Lens and types

        0 shares
        Share 0 Tweet 0
      • RTI Act 2005 UGC NET/JRF Exam MCQ

        0 shares
        Share 0 Tweet 0
      • About us
      • Contact
      • Home

      No Result
      View All Result
      • Home
      • Media News & Updates
      • Media Study Material
        • Communication
        • Radio
        • Photography
        • TV
        • Communication Theory & Models
        • Print Media
        • Graphic Design
        • Film Studies & Production
        • PR & Advertisement
        • Development Communication
        • Media Law
      • UGC JRF NET
      • Digital Media Technology
      • Editorial
      • Students Corner